**New post** on See photo+ page

बिहार, भारत की कला, संस्कृति और साहित्य.......Art, Culture and Literature of Bihar, India ..... E-mail: editorbejodindia@gmail.com / अपनी सामग्री को ब्लॉग से डाउनलोड कर सुरक्षित कर लें.

# DAILY QUOTE # -"हर भले आदमी की एक रेल होती है/ जो माँ के घर तक जाती है/ सीटी बजाती हुई / धुआँ उड़ाती हुई"/ Every good man has a rail / Which goes to his mother / Blowing wistles / Making smokes [– आलोक धन्वा, विख्यात कवि की एक पूर्ण कविता / A full poem by Alok Dhanwa, Renowned poet]

यदि कोई पोस्ट नहीं दिख रहा हो तो ऊपर "Current Page" पर क्लिक कीजिए. If no post is visible then click on Current page given above.

Monday 1 May 2017

'नाद', पटना द्वारा 'तमाशा इंटरव्यू का' नामक नुक्कड़ नाटक का प्रदर्शन 29.4.2017को पटना में सम्पन्न

व्यवस्था के छद्म  ताने-बाने को भीतर से भेदता नाटक‘
   तमाशा इंटरव्यू का में व्यवस्थात्मक प्रक्रियाओं के छ्द्म को प्रभावकारी व्यंग्य के माध्यम से उजागर किया गया है। यह नुक्कड़ नाटक जो ऊपर से एक हास्य की पोटली मात्र लग सकता है, अंदर से दरअसल पवित्र समझे जानेवाले प्रशासनिक तन्त्र के खोखलेपन को बहुत दूर तक भेदने में सक्षम है.

कहानी: किसी कार्यालय में किसी खाली पद के लिए सही उम्मीदवार के चयन के लिए एक साक्षात्कार का आयोजन किया गया है। योग्यता के आधार पर उम्मीदवार को चुनने की बजाय साक्षात्कारकर्तागण नौकरशाही और राजनेताओं के प्रभावशाली वर्गों की मनमानी इच्छाओं की पूर्ति करने में अधिक रुचि रखते हैं। सबसे पहले एक लड़का आता है जिसका नाम आशीष है बस साक्षात्कार केंद्र में प्रवेश करते ही वह स्टाफ द्वारा बेमतलब में झिड़की पाता है परन्तु किसी तरह वह साक्षात्कारकर्ताओं तक पहुंचने में सफल होता है जो उसके नाम से समानता के कारण उसको राजनेता के रिश्तेदार समझते हुए शुरू में काफी स्वागत करते हैं। जिस समय लड़का खुलासा करता है कि वह एक साधारण लड़का है और किसी राजनीतिज्ञ का रिश्तेदार नहीं है तो साक्षात्कारकर्ता उसके समक्ष अप्रासंगिक प्रश्नों की झड़ी लगा देते हैं.  इतना ही नहीं उन असम्बद्ध प्रश्नों के  उटपटांग उत्तर भी उन्होंन तैयार रखे हैं जिन्हें आशीष को वो सुनाकर उसकी बेइज्जती करते हैं.

एक सुंदरी के प्रवेश से पूरे इंटरव्यू स्थल पर हलचल मच जाती है. दोनो साक्षात्कारकर्ता अब रोमियो बन गए हैं और आने वाली लड़की को जूलियट बनाने पर उतावले हैं। लड़की उन राजनीतिज्ञ के रिश्तेदार होने के बारे में अपनी पहचान का खुलासा करती है, जिन्होंने उन्हें मोबाइल फोन पर फोन किया था। अब साक्षात्कारकर्ता उसके लिए अनुचर की तरह व्यवहार करने लगते हैं। वे उसे सही उत्तर के सुराग को उपलब्ध कराने के साथ-साथ बहुत सरल प्रश्न पूछते हैं। यद्यपि लड़की ने कई बार गलत तरीके से जवाब दिया पर साक्षात्कारकर्ताओं ने उनकी व्याख्या इस तरह से की कि गलत उत्तर भी सही हो गए.

उस लड़की के बाद दूसरी लड़की आती है जो एक अन्य प्रभावशाली व्यक्ति की रिश्तेदार भी है जिसने पहले से ही उन्हें फोन किया है। इस लड़की का आचरण अत्यधिक लज्जाशील और शिष्ट है, हालांकि उसकी बुद्धिमत्ता का मापंक (I.Q.) बहुत कम लगता  है. फिर भी साक्षात्कारकर्ता लड़की के साक्षात्कार की औपचारिकता पूरी करने की कोशिश करते हैं। वे साक्षात्कार की प्रक्रिया में उसकी उम्र के बारे में पूछते हैं। लड़की बेहोश हो जाती है और सभी के होश गुम हो जाते हैं. फिर अचानक आयुक्त महोदय इस दृश्य पर पहुंचते हैं और साक्षात्कारकर्ता को झिड़की देते हैं कि उन्होंने लड़की के साथ उम्र का कठिन सवाल क्यों पूछा। साक्षात्कारकर्ता अपने परम उच्च अधिकारी के भय में आकर आश्वासन देते हैं कि लड़की को किसी भी तरह पद के लिए चुना जाएगा। कुछ समय बाद वह अपने होश में आती है और अब साक्षात्कारकर्ता उससे किसी भी मुश्किल सवाल पूछने की हिम्मत नहीं करते। औपचारिकता खत्म हो गई है और अब इस अति-सीधी लड़की के साथ एक साक्षात्कारकर्ता के रोमांस का एपिसोड शुरू होता है। संवाद के कुछ मनोरंजक आदान-प्रदान के बाद, दोनों एक-दूसरे से शादी करने के लिए सहमत होते हैं और अपनी साली के लिए नौकरी करनेवला दूल्हे को प्राप्त करने की आयुक्त की सोची-समझी योजना खत्म हो जाती है।

समीक्षा: अविजित चक्रवर्ती की पटकथा हास्य से भरी है और आजकल सर्वत्र व्याप्त प्रशासनिक व्यवस्था के पतन को दर्शाती है वह भी हँसाते हुए। निर्देशक मोहम्मद जॉनी ने जमीन के छोटे गोल घेरे को इस तरह से उपयोग किया कि वह नाटक के मंच जैसा उपयोगी बन गया जिससे वह स्थान असली मंच के स्थल से कम उपयोगी न रहा। कई बार पात्रों में से एक ऊपर की ओर के स्थान का उपयोग करने में सफल रहा क्योंकि क्षैतिज दिशा में नाटक के  लिए स्थल का विस्तार की सीमाओं को ध्यान में रखते हुए कुर्सी के ऊपर खड़ा हुआ। रूबी खातून अपनी दोहरी भूमिका में अद्भुत थीं. साक्षात्कारकर्ता साहित्य मिश्रा और सौरभ कुमार की साझेदारी प्रभावशाली थी और दोनों ने दिखाया कि किस तरह गिरगिट के समान तेजी से रंग बदला जाता है। रवि कुमार, दीपक कुमार, मोहम्मद आसिफ, राजीव रॉय और उज्जवल कुमार ने चरित्रों को अच्छी तरह से जीया। कालिदास रंगालय, पटना के प्रांगण में नुक्कड़ नाटक की यह प्रस्तुति निश्चय ही प्रशंसनीय थी.
आप अपने सुझावों / टिप्पणियों को ई-मेल द्वारा hemantdas_2001@yahoo.com पर भी भेज सकते हैं या व्हाट्सएप संदेश के जरिए भी भेज सकते हैं, नम्बर-91- 8210801918
(देखें नुक्कड़ नाटक के विशेष 12 छायाचित्र)















No comments:

Post a Comment

अपने कमेंट को यहाँ नहीं देकर इस पेज के ऊपर में दिये गए Comment Box के लिंक को खोलकर दीजिए. उसे यहाँ जोड़ दिया जाएगा. ब्लॉग के वेब/ डेस्कटॉप वर्शन में सबसे नीचे दिये गए Contact Form के द्वारा भी दे सकते हैं.

Note: only a member of this blog may post a comment.